अप्रयुक्त टिकट जिन पर कोई आरक्षण नहीं किया गया है-
3.
सभी अप्रयुक्त टिकट हटाएँ. टॉप-अप एक ग्राहक सत्र के लिए एक टिकट का उपयोग करें.
4.
(2)यात्रा टिकट, जिस पर लगेज बुक किया गया है, प्रस्तुत करने पर रिफंड तभी दिया जाएगा, जब उप-नियम (1) में उल्लेखानुसार अप्रयुक्त टिकट पर एंडोर्समेंट होगा, जिसके लिए नियमानुसाररद्दकरण प्रभारअथवा लिपिकीय प्रभार काटे जाएंगे।
5.
6. अप्रयुक्त टिकट जिस पर आरक्षण कराया गया हो-(1) इन नियमों के अंतर्गत, यदि कोई टिकट जिस पर सीट या शायिका का आरक्षण कराया गया हो, रद्दकरण के लिए प्रस्तुत किया जाता है तो निम्नानुसार रद्दकरण प्रभार काटकर किराया वापस कर दिया जाएगा-(क) यदि गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान से एक दिन पहले तक (यात्रा का दिन शामिल नहीं है)
6.
8. मल्टीपल यात्रा टिकटों पर रद्दकरण प्रभार-जब एक से अधिक यात्रा वाली कोई अप्रयुक्त टिकट रद्दकरण के लिए प्रस्तुत की जाती है, तो पूरी टिकट एक इकहरी यात्रा टिकट मानी जाएगी और पूरी टिकट पर यात्रा के पहले चरण की स्थिति के अनुसार राशि रिफंड की जाएगी, भले ही यात्रा के विभिन्न चरणों की स्थिति कुछ भी रही हो, इसका विवरण इस प्रकार है:-(
7.
5. अप्रयुक्त टिकट जिस पर आरक्षण नहीं कराया गया था-यदि कोई टिकट जिस पर सीट या शायिका का आरक्षण नहीं करवाया गया हो, उस गाड़ी जिसके लिए टिकट जारी किया गया है, के वास्तविक प्रस्थान के बाद 3 घंटे के भीतर रद्दकरण के लिए प्रस्तुत किया जाता है, या पूरे दिन के लिए वैध कोई टिकट, उस दिन गंतव्य स्टेशन के लिए अंतिम गाड़ी के वास्तविक प्रस्थान के बाद तीन घंटे के भीतर प्रस्तुत किया जाता है तो ऐसे टिकट पर प्रति यात्री लिपिकीय प्रभार काटकर किराया वापस कर दिया जाता है।